Know how control Google

गूगल को काबू में कैसे करे, क्या आप जानना चाहते है?

aap bhee vishv ke sabase bade sarch injan googal ko apane kantrol mein karane ke baare mein soch rahe hain yadi haan to aapake lie hamaara yah post kaaphee mahatvapoorn hone vaala hai. kyonki aaj aapako googal ko kaaboo karane ke lie kya karana chaahie isakee pooree jaanakaaree praapt hone vaalee hai.

गूगल को काबू करना संभव ही नहीं असंभव है। ऐसा इसलिए क्योंकि गूगल इंटरनेट की दुनिया का बादशाह है। गूगल एक ऐसा सर्च इंजन है जिसमें आप किसी भी प्रकार के सवाल पूछते हो तो ये आपके सवाल का जवाब न केवल सही देता है बल्कि फटाक से दे देता है। यही वजह है कि गूगल इंटरनेट की दुनिया का बादशाह है। 

IMG_20220120_133801

लेकिन फिर भी आप गूगल को काबू करने के बारे में सोच रहे हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले टोटल SEO aspect निर्माण करने की आवश्यकता होती है तभी आप गूगल को कंट्रोल कर सकते हों। इसलिए गूगल को काबू करने के ट्रिक्स और टिप्स की जानकारी के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। 

Google Ko Kabu Kaise Kare

चलिए दोस्तों अब हम आपको कुछ ऐसे कीवर्ड्स की जानकारी देने वाले हैं जिसे यदि आप अपने फोन के गूगल में सर्च करेंगे तो आपका गूगल कुछ अजीबो गरीब हरकत करने लगेगा। कहने का तात्पर्य यह है कि जब हम अपने फोन के गूगल में कुछ सर्च करते हैं तो हमें उसका जवाब कुछ अलग ही प्रकार का मिलता है।

Come friends, now we are going to give you information about some such keywords, which if you search in Google of your phone, then your Google will start doing some strange things. That is to say, when we do some search in Google of our phone, then we get a different type of answer for it.

जैसे कि कोई वीडियो रिजल्ट में नजर आने लगता है या फिर अपने आप ही वीडियो भी ओपन हो जाता है तो अब हम आपको वीडियो को अपने आप ओपन होने से रोकने के तरीके बताने वाले हैं। इसके अलावा इसमें आप किसी खास टॉपिक को सर्च कैसे करेंगे इनके बारे में भी हम आपको कुछ ऐसे सेटिंग के बताएंगे जिसकी सहायता से आप अपने गूगल को काफी सरलता से काबू कर पाएंगे। 

Search Settings 

आप सर्च सेटिंग की सहायता से चाहे तो अपने गूगल पर सर्च होने वाली सेटिंग को अपने काबू में आसानी से कर सकते हैं। इसका अर्थ यह है कि जब हम अपने गूगल सर्च इंजन में कुछ सर्च करते हैं तो हमे एक पेज में सिर्फ 10 ही रिजल्ट प्राप्त होते हैं और वही पर आप अपने सेटिंग में कुछ सेट वेट कर लेंगे तो आपको अपने गूगल के एक पेज में 10 के बजाए पूरे 100 रिजल्ट नजर आने लगेंगे। 

यदि आप भी इस सेटिंग को अपने सेटिंग में आजमाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है :- 

  • सर्वप्रथम हमें अपने मोबाइल में गूगल क्रोम ब्राउज़र को खोलने की जरूरत होगी। 
  • जिसके बाद हमे अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र में google.com को खोलना होगा। 
  • अब हमें इस स्टेप में आकर गूगल का सर्च प्राप्त होगा।
  • अब हमें इस सर्च पेज में सबसे लास्ट तक जाना पड़ेगा और यहां पर हमें एक सेटिंग का बटन नजर आएगा जिसपर हमें क्लिक करने की जरूरत होगी। 
  • अब हमें अपने स्क्रीन पर कई सारे बटन नजर आएंगे लेकिन हमें सबसे पहले सब सेटिंग के बटन को क्लिक करना है।
  • अब सेफ सर्च में हमें रिजल्ट पेज में 100 के ऑप्शन पर ओके करना होगा। 
  • इसके बाद हमें अपने देश का चयन करना होगा जैसे कि भारत। 
  • अब अंत में आपको सेव के बटन पर ओके करने की आवश्यकता होगी।

इस स्टेप्स को आप फॉलो करके अपने गूगल को काबू में कर सकते हैं। जिसके पश्चात यदि हम अपने गूगल सर्च में कुछ भी सर्च करेंगे तब हमारे सर्च पेज में कम से कम 100 रिजल्ट शो होगा। इससे हमें नेक्स्ट पर क्लिक वगैरह करने की जरूरत नहीं होगी। 

Google Search Help

यदि किसी भी व्यक्ति को गूगल सर्च में किसी भी तरह की कोई भी समस्या हो रही है और वे गूगल सर्च हेल्प की सहायता से वीडियो वगैरह देखना चाहते हैं तो आप इस सेटिंग पर ओके कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको अपने गूगल सर्च से संबंधित सभी वीडियो प्राप्त हो जाएगी। जिसकी सहायता से आप अपने गूगल में एडवांस सर्च करने के बारे में भी सोच सकते हैं। 

सेंड फीडबैक: यदि हम गूगल पर कोई भी फीडबैक सेंड करना है तो इसके लिए हमें सेटिंग में जाकर इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

डार्क थीम ऑफ: यदि हमें अपने गूगल सर्च थीम का रंग काला या सफेद करना हो तो इसके लिए हमें सबसे पहले अपने सेटिंग में जाकर इस विकल्प पर ऑन या ऑफ करने की भी सुविधा प्राप्त होती है।

Google Search Help
If any person is having any kind of problem in Google search and they want to watch videos etc. with the help of Google search help, then you can OK on this setting. By doing this you will get all the videos related to your Google search. With the help of which you can also think about doing an advanced search in your Google.

Send Feedback: If we want to send any feedback on Google, then for this we have to go to Settings and click on this option.

 

Your Data in Search 

यह एक ऐसा विकल्प है जिसकी सहायता से हैं चाहे तो अपने गूगल को इंटरेस्ट बेस पर जो हमें विज्ञापन नजर आते हैं उसे रोक सकते हैं। इसके साथ ही हम निजी रिजल्ट को भी रोकना चाहे तो रोक सकते हैं। हम अपने कांटेक्ट को शेयर होने से भी रोकने के बारे में सोच सकते हैं। 

सर्च हिस्ट्री: यदि आपको अपने गूगल में अपनी सारी सर्च हिस्ट्री को डिलीट करना है तो फिर आप इस सेटिंग की मदद ले सकते हैं। जी हां इस सेटिंग की सहायता से आप अपने सर्च हिस्ट्री को पूरी तरह से डिलीट काफी आसानी से कर सकते हैं। 

एडवांस सर्च: इस सेटिंग की सहायता से आप अपने गूगल सर्च से किसी भी भाषा, नंबर्स या फिर लास्ट अपडेट जैसे वर्ड्स इत्यादि को अपने काबू में काफी आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा भी आपको इस सेटिंग से कई चीजों को अपने काबू में करने का विकल्प प्राप्त हो सकता है। 

गूगल को कैसे काबू करे? 

गूगल को काबू में करने के लिए आपको कई सारे सेटिंग का इस्तेमाल करना होगा जिसकी जानकारी ऊपर में विस्तार से की गई है।

क्या दुनिया भर की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल को भी काबू में किया जा सकता है? 

जी हां आप दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल को अपने काबू में कर सकते हैं।

Leave a Reply